Health Lifestyle

10 Benefits of Meditation in Hindi – ध्यान के 10 फायदे हिंदी में

मेडिटेशन (ध्यान ) एक ऐसा साधन है, जिससे हम अपने शरीर, मन, मस्तिष्क और आत्मा को स्वस्थ और बलवान बना सकते है, इसके लिए जरुरी है मज़बूत इच्छाशक्ति और अनुशासन महात्मा गौतम बुद्ध ने ध्यान को एक ऐसा साधान बताया है, जिससे मनुष्य संसार के समस्त रहस्यों को जानकर बुद्धत्व को प्राप्त कर सकते है, बुद्ध ने 6 साल तक कठोर ध्यान साधना कर बुद्धत्व को प्राप्त किया था। आज भी हिमालय की कंदराओं में बहुत से योगी ध्यान साधना से ज्ञान की प्राप्ति के लिए तपस्या कर रहे है। ज्ञान प्राप्ति का एक मात्र साधन है ध्यान। इस लेख में आज हम 10 Benefits of Meditation in Hindi में देखेगे और यह कैसे आपके जीवन को बेहतर बना सकता है।

आज हम दुनिया भर में हुई कुछ रिसर्चो के आधार पे आपको बताएँगे की कैसे मेडिटेशन करना हमारे स्वस्थ्य, मस्तिष्क, और मन के लिए अत्यंत लाभदायक है।

ध्यान के 10 फायदे हिंदी में – 10 Benefits of Meditation in Hindi

मेडिटेशन से आप एक अच्छा गुणवत्ता वाला जीवन जीवन जी सकते है, यह मेडिटेशन करने का निष्कर्ष है।

  1. Neurogenesis के बारे में तो आपने सुना ही होगा की हमारे दिमाग के अंदर कोशिकाएँ (Cells) होते है, उन कोशिकाओं (Cells) का बनना और टूटना एक प्रक्रिया होती है, और ऐसा देखा गया है की रेगुलर मेडिटशन करने से दिमाग की संरचना (structure) में बदलाव आता है। हमारे इमोशनल सेंटर्स (Emotional Centers) में बदलाव आता है, उनकी जो कार्यप्रणाली है, उसमे भी एक पॉजिटिव बदलाव आता देखा गया है, यानी मेडिटेशन neurogenesis को प्रोत्साहित (Promote) करता है। मेड़िटेशन से आपके ब्रेन के सेल्स (Cells) काफी हद तक स्थिर रहते है, शांत रहते है और उनको काफी ऑक्सीजन मिलती है, और उनकी जो पुनरुद्धार (Regeneration) वाली जो प्रक्रिया है और दिमाग के केमिकल्स के साथ उनका जो तालमेल (Co-ordination) होता है, वो काफी बेहतर होता है।
  2. मेडिटेशन और प्राणायाम दोनों से बॉडी और सेलुलर (Cells) के लेवल पर ही ना केवल आपके (cells) को प्रोटेक्ट करते है, बल्कि cells की गतिविधि को बढ़ाते है और उनके जीवनकाल को भी बढ़ाता है।
  3. मेडिटेशन से ब्रेन के स्तर पर तालमेल (Co-ordination), नियंत्रण (Control), और आज्ञा (Command) यह तीनो ही चीज़े काफी अच्छी हो जाती है। आप काफी बेहतर महसूस करते हो आपका जो संज्ञानात्मक फलन (Cognitive Function) हैं, उसको इम्प्रूव करता है, मेडिटशन करने से आप काफी रिलेक्स महसूस करते हो और काफी शांत महसूस करते हो।
  4. मेडिटेशन आपके ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नियंत्रित करने में मदद करता है, पल्स (Pulse) को नियंत्रित करने में मदद करता है, और आपकी जो श्वसन दर (Respiratory Rate) है उसको नियंत्रित करता है। इसका मतलब है जो लोग एंग्जायटी (Anxiety), ओसीडी (OCD), या मिर्गी (epilepsy) वाले पेशेंट है, या जिनको स्लीपिंग डिस्टर्बेंस (Sleeping Disturbance) होता है, तो उस केस में देखा जाता है की Blood Pressure आपका असमान्य रहता है, पल्स रेट यानी आपकी दिल की धड़कन कम, ज्यादा हो जाती है, या कई बार देखा गया है की आपकी श्वसन दर (Respiratory Rate) बढ़ जाती है, तो इन तीन क्लिनिकल पैरामीटर्स को सामान्य करने में, नियंत्रित करने में, तालमेल (Co-ordinate) करने में डायरेक्टली हेल्पफुल है।
  5. मेडिटेशन हमारे मेटाबॉलिक एन्ज़ाइम्स (Metabolic Enzymes) है, जो हमारे पाचन में मदद करते है उनके स्त्राव (Secretion) को प्रोत्साहित (Promote) करता है, लार (Saliva)के स्त्राव को बढाता है, और हमारे पाचन तंत्र को मज़बूत बनता है।
  6. मेडिटेशन हॉरमोन्स (Hormones) का जो स्त्राव (Secretion) है, उसको काफी समन्वयित (Co-ordinated) करता है, और हॉर्मोन्स के स्त्राव (Secretion) को बढ़ता है। एक रिसर्च के अनुसार हार्मोनल (Hormonal) जो प्रॉब्लम है, मेडिटेशन करने वाले लोगो हार्मोनल (Hormonal) डिजीज होने की रिस्क 40% तक कम हो जाती है।
  7. एक बीमारी होती है PTSD (Post Traumatic Stress Disorder) यानी कोई जीवन में घटी दुर्भाग्यपूर्ण घटना जैसे की आर्थिक हानि (Financial Loss) या किसी इंसान की हानि, या किसी और तरह की घटना जो इंसान के जीवन में घट जाती है। ऐसे में इंसान एक डिप्रेसिव स्टेट (Depressive State) में चला जाता है, उस डिप्रेसिव स्टेट यानी किसी घटना से यदि वो तनाव में है, तो उससे उसको बहार निकलने में, उसके BP (Blood Pressure), Pulse Rate, और उसकी नींद को सामान्य (normal)करने में मेडिटेशन डायरेक्टली बहुत हेल्पफुल है।
  8. मेडिटेशन आपकी जो लोगो के प्रति कनेक्टिविटी है, उसको बेहतर करता है। मेडिटेशन से एक इंसान अपने प्रति ज्यादा सजग, ज्यादा समन्वयित (Co-ordinated), और ज्यादा फ्रेंडली रिश्ता कायम कर पाता है, और अपने आप को ज्यादा दिशानिर्देशित (Channelized) और अनुशासित (Disciplined) कर पाता है। यह एक बहुत बेहतरीन लाभ है मेडिटेशन का।
  9. इसके अतरिक्त मेडिटेशन मानसिक संतुलन को बेहतर करने और दिमाग में रसायनों (Chemicals) का संतुलन बनाने का एक बेहतरीन साधन है, यह हर तरह के मानसिक रोग को ठीक करने का एक कारगर उपाय है।
  10. लम्बे समय तक निरंतर अभ्यास से मनुष्य की इंद्रिया प्रकाशमान हो जाती है, और उसमे आध्यात्मिक चेतना का भी संचार होने लगता है, उसमे विशिष्ट तेज आ जाता है, योग एक ऐसा साधन है जिससे योगियों ने इस संसार के समस्त रहस्यों को जान लिया अपनी आत्मा की यात्रा और पूर्वजन्मों तक को देख लिया।

मेडिटेशन करना बहुत कठिन नहीं है, धीरे धीरे अभ्यास करने से आदत बन जाती है रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) को सीधे रखते हुए सुखासन में बैठकर नासिका के द्वारो पर आने जाने वाली साँस पर ध्यान केंद्रित करना ही मेडिटेशन है।

हम सब के लिए मेडिटेशन बहुत लाभदायक है, इसलिए मेरा मानना है की हम सभी को मेडिटेशन करना चाहिए।

आशा करता हुए इस लेख (10 Benefits of Meditation in Hindi) में दी गयी जानकारी आपके लिए बहुत लाभदायक रहेगी।

“मैं आपके अच्छे स्वास्थ और उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।”

लेखक : ज्ञानचंद सोनी (योग शिक्षक )

 

यह भी पढ़ें – बाइपोलर डिसऑर्डर का आयुर्वेदिक इलाज (Ayurvedic Medicine For Bipolar Disorder)

Related posts
Health Lifestyle

हल्दी वाली चाय पियें और स्वस्थ रहें || Health Benefits of Turmeric Tea

Health Lifestyle

Best Cooking Oil For Heart Health: हृदय स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम खाना पकाने का तेल

Health Lifestyle

Jaggery with Incredible Health Benefits

Health Lifestyle

Morning Coffee Tips with No Side Effect in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *