Health FoodHealth Lifestyle

Anjeer Benefits in Hindi: स्वास्थ्य के लिए एक वरदान

Anjeer Benefits in Hindi

Anjeer Khane Ke Fayde: हेल्लो दोस्तों, आज हम अंजीर के फायदे (Anjeer Benefits) देखेंगे। अंजीर अपने आप में पोषक तत्व का भंडार है। अंजीर में आयरन, मैग्रीशियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, ज़िंक, प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाये जाते है। अजीर के फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। अंजीर भी काजू, बादाम की तरह एक फायदेमंद ड्राईफ्रूट होता है। अंजीर का सेवन हर रोज किया जा सकता है। हम अंजीर को भिगोकर या सूखाकर या दूध के साथ आदि तरीकों से खाते है। अंजीर खाने से कई बीमारियाँ दूर होती हैं। तो चलिए, हम यहाँ विस्तार से जानते हैं, कि अंजीर खाने के फायदे हिंदी में (Anjeer Benefits in Hindi) –

Anjeer Khane Ke Fayde (Anjeer Benefits in Hindi)

अपने मेडिकली फायदे के लिहाज से अंजीर बहुत ही अहम फल है यह फल हमारे देश से ज्यादा यूनान तुर्की और साउथ फ्रान्स में पैदा होता है और ज्यादातर वहाँ से ही इम्पोर्ट किया जाता है। अंजीर असलियत में फल नहीं बल्कि एक तरह का फूल है। अंजीर को दो तरह से लोग खाना पसंद करते हैं। अगर हमें ये ताज़ा पका हुआ फल बाज़ार में मिल जाये तो उसे ऐसे ही खा सकते हैं। और अगर ये ताज़ा न भी मिले तो इसका सुखाया हुआ बाज़ार में मिल जाता हैं। अंजीर को लोग मेवे के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। सूखे अंजीर को अगर 2-3 घंटे पानी में भिंगो के फिर इसका उपयोग करेंगे तो ये शीतल फल की तरह काम करता हैं। अंजीर में बहुत सारे चमत्कारी तत्व पाए।

यह कब्ज दूर करता है। अंजीर गले और नाक की जलन को दूर करता है। यह बलगम को पकाकर फेफड़ों से बाहर निकालता है। इसके इस्तेमाल से पसीना खुलकर आता है। यह पसीना भी लाता है। इससे तिल्ली क़ी सूजन और जिगर की सख़्ती दूर हो जाती है। चूंकि यह पेशाब लाता है इसलिए गुर्दे और मसाने की पथरी भी निकालता है। इसके अलावा इसमें विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B2, कैल्शियम, मैगनीस, फाइबर, फोस्फोरस, आयरन, क्लोरिन, सोडियम, पोटेशियम व गोंद भी पाया जाता है। स्वास्थ के लिए अंजीर को बहुत अच्छा माना जाता है। अंजीर में 28% से ज्यादा फाइबर होता है जो हाई गुलुकोस व हाई कोलेस्ट्रोल लेवल को control करता है। इससे वजन भी कंट्रोल होता है। अंजीर का रंग जितना गहरा होगा वह उतना अधिक फायदेमंद होता है।

अंजीर (Anjeer) में पाए जाये वाले पोषक तत्व

क्र. स. पोषक तत्व परसेंटेज
1 प्रोटीन 5.5%
2 पानी 20%
3 कार्बोहाइड्रेट 63%
4 मिनरल साल्ट 3%
5 एसिड 1.2%
6 सेल्ल्योज 7.3%
7 चिकनाई 1%
8 फैट 0.5%
9 कोलेस्ट्रोल 0%

 

भीगे अंजीर खाने के फायदे (Soaked Anjeer  Benefits)

  • हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।
  • त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ा देता है हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • डाइजेशन को ठीक रखता है।
  • वजन घटाने में मददगार।
  • अंजीर में पौटेशियम ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।
  • रक्तचाप कंट्रोल करता है।
  • रोजाना भीगी अंजीर खाने से आप एजिंग को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

सूखे अंजीर खाने के फायदे (Dry Anjeer Benefits)

  • इम्यूनिटी मजबूत करे।
  • कब्ज दूर करने में मददगार।
  • अस्थमा के लिए फायदेमंद।
  • शरीर को रखे एनर्जेटिक।
  • नींद की गुणवत्ता में सुधार।
  • अल्जाइमर के लिए लाभकारी।
  • मूत्र समस्या को दूर करता है।

अंजीर के  गर्भावस्था में लाभ (Anjeer Benefits in Pregnancy)

गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी को दूर करने में अंजीर बहुत मददगार होता है। अंजीर एक सूखा फल है जिसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अजीर खाने से गर्भवती महिलाओं को आयरन की कमी के साथ-साथ कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। गर्भावस्था के दौरान हरी सब्जियां, मोटा अनाज, फल, सूखे मेवे और जूस का सेवन करना चाहिए। इसी तरह अंजीर को भी आहार में शामिल करना चाहिए। लेकिन इसके साथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान अंजीर कैसे खाएं।

गर्भावस्था के दौरान अंजीर महिलाओं की सेहत के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास का भी पूरा ख्याल रखता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, शुगर, फैट और मिनरल्स होते हैं। हालाँकि, अंजीर में शुगर की मात्रा भी अधिक होती है, जिसके कारण गर्भावस्था के दौरान इसकी मात्रा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ज्यादा अंजीर खाने से गर्भवती महिला का शुगर लेवल बढ़ सकता है, इसलिए दिन में 2-3 अंजीर से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। आप अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका शेक बनाकर पी सकते हैं।

अंजीर खाने के अन्य फायदे गर्भावस्था के दौरान

अंजीर खाने के फायदे की बात करें तो इससे गर्भवती महिलाओं का बीपी कंट्रोल में रहता है। अंजीर से गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को हीमोग्लोबिन की समस्या नहीं होती है। आपको बता दें कि गर्भवती महिला में एनीमिया के कारण भ्रूण को ऑक्सीजन की कमी होने का डर रहता है, लेकिन अंजीर खाने से आयरन की कमी नहीं होती है। अंजीर में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जिसके कारण गर्भवती महिलाओं को कब्ज की समस्या नहीं होती है और उनकी पाचन शक्ति भी ठीक रहती है।

गर्भावस्था के दौरान अंजीर का सेवन करने से शिशु का विकास अच्छे से होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों और दांतों का विकास ठीक से होता है। अंजीर भ्रूण के मस्तिष्क के पूर्ण विकास में भी मदद करता है। अंजीर गर्भवती महिलाओं के शरीर में एसिड की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। यह मॉर्निंग सिकनेस यानी सुबह के समय होने वाली उल्टी को भी कम करता है।

हालाँकि, गर्भावस्था के दौरान अंजीर का सेवन करना सुरक्षित है। लेकिन किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करना गलत हो सकता है, इसलिए उसकी उचित खुराक ही लेनी चाहिए। अगर आप गर्भावस्था के दौरान अंजीर खाना चाहती हैं तो इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

बालों के लिए अंजीर के फायदे  (Anjeer Benefits For Hair)

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ फ़ार्मेसी एंड फ़ार्मास्यूटिकल साइंसेज इस विषय पर शोध आलेख प्रकाशित किया। इसके अनुसार बालों के विकास के लिए अंजीर फायदेमंद है। अंजीर कई शैंपू और कंडीशनर की सामग्री मे शामिल होता है और ऐसा कहा जाता है कि अंजीर बालों को मजबूत करता है। सफेद बालों की समस्या को कम करता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार होता है। अंजीर में पाए जाने वाले विटामिन,मिनरल इस बात का सबूत है कि अंजीर बालों के लिए अच्छा हो सकता है। अंजीर में पाया जाना वाला लिनोलेनिक एसिड बालों को टूटना-झड़ना से रोकता है। इससे बालों को मजबूत और घाना बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़िये – Curd for Weight Loss – कैसे दही आपके वजन घटाने में हेल्प कर सकता है।

वजन घटाने के लिए अंजीर के फायदे (Anjeer Benefits For Weight Loss)

यदि हमें ताजा अंजीर मिले तो हम उसका सेवन कर सकते हैं या फिर सूखे अंजीर को दूध में अच्छी तरह पकाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। अंजीर हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करता है। और शरीर को ताकत प्रदान करता है। यह वजन कम करने का भी एक अच्छा साधन है। अंजीर में वसा नहीं होती है। इसलिए यह वजन कम करने में बहुत मददगार है। अंजीर वजन कम करने में भी बहुत मददगार होता है। इसे रात भर पानी में भिगोकर रखने के बाद इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। अंजीर प्राकृतिक डिटॉक्स के रूप में काम करता है, जो वजन कम करने में काफी मदद करता है।

अंजीर के त्वाचा के लिए फायदे (Anjeer Benefits For Skin)

  • चेहरे पर झुर्रियों को कम करने के लिए आप अंजीर का उपयोग कर सकते हैं।
  • अंजीर में विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा की झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।
  • स्किन पिगमेंटेशन को कम करता है।
  • अंजीर में पाये जाने वाले एंजाइम्स त्वचा के रंग को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे एक्ने और कीले कम होते हैं।
  • अंजीर में प्राकृतिक रूप से नमी होती है जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है, जिससे त्वचा नरम और चमकदार रहती है।
  • अंजीर में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, और त्वचा को सुरक्षित रखते हैं। त्वचा के लिए अंजीर में विटामिन A, E, और K होते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और उसे स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं। वे शरीर की हानिकारक फ्री रेडिकल्स से रक्षा कर मधुमेह, अपक्षयी रोगों और संक्रमणों से बचाव करने में सहायता करते है।
  • त्वचा के लिए एक्सफोलिएशन: अंजीर में पाये जाने वाले एंजाइम्स त्वचा को स्वच्छ और ब्राइट बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • अंजीर में धार्मिक गुण होते हैं जो त्वचा को ठंडा और शांत करते हैं, इससे रूखापन और खुजली को कम किया जा सकता है।
  • अंजीर में पाये जाने वाले पोटेशियम और फाइबर त्वचा के तेल को संतुलित कर सकते हैं, इससे त्वचा में बैलेंस बना रहता है।
  • अंजीर में पाये जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को प्रदूषण और बाह्य कष्ट से बचाते हैं और विटामिन्स त्वचा को उजला और ताजा बनाए रखते हैं, इससे त्वचा की नयी ताजगी बनी रहती है।
  • अंजीर में पाये जाने वाले मिनरल्स और पोटेशियम त्वचा के तनाव को कम कर सकते हैं और उसे संतुलित बनाए रखते हैं।
  • अंजीर के मास्क को लगाने से त्वचा की मोटाई कम होती है और त्वचा में चमक आती है।

अंजीर  सेवन के अन्य फायदे (Other Anjeer Benefits )

  • कफ वाला दमा जिसको भी होता हैं। उसके लिए अंजीर का सेवन बहुत लाभकारी होता हैं। इसके सेवन से कफ बाहर आ जाता हैं तथा रोगी को शीघ्र ही आराम भी मिलता हैं।
  • यह एक ऐसा मीठा फल है जिसे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक को दिया जा सकता है। सूखे अंजीर को उबालकर अच्छी तरह पीसकर गले की सूजन या गांठ पर बांधा जाए तो वह शीघ्र है गांठ पिघल जाता है।
  • खून की खराबी में सूखे अंजीर को दूध एवं मिश्री के साथ लगातार एक सप्ताह सेवन करने से खून के विकार नष्ट हो जाते हैं।
  • साधारण कब्ज की अवस्था में गर्म दूध में सूखे अंजीर उबालकर सेवन करने से प्रातः काल कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।
  • यौन रोगों से निजात पाने और फर्टीलिटी बढ़ाने के लिए भी अंजीर का नियमित सेवन लाभदायक है।
  • अंजीर में कैंसर से लड़ने वाले तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए शोधकर्ताओं का ऐसा मानना है कि नियमित रूप से इसे खाने से कैंसर जैसे रोग से भी बचाव हो सकता है।

Conclusion (निष्कर्ष)

अंजीर खाने के फायदे हिंदी में इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट, कार्बोहाइड्रेट, जिंक और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्व शामिल हैं। ये फल ग्रीस, तुर्की और दक्षिण फ़्रांस में उगाए जाते हैं और इन्हें ताज़ा या सुखाकर खाया जा सकता है। इन्हें कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक औषधीय फल के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि अंजीर कब्ज, गले और नाक में जलन से राहत देता है और उच्च ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इनके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जैसे हृदय स्वास्थ्य, त्वचा स्वास्थ्य और जोड़ों की ताकत में सुधार। गर्भावस्था के दौरान, अंजीर आयरन की कमी को रोकने, अत्यधिक मोटापे को रोकने और बच्चों के विकास में सहायता कर सकता है। हालाँकि, अंजीर का अत्यधिक सेवन डॉक्टर की देखरेख में किया जाना चाहिए।

अंत में, अंजीर  कब्ज को कम करना, हृदय स्वास्थ्य में सुधार और बालों के विकास को बढ़ावा देना शामिल है। बालों के विकास, वजन घटाने और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अंजीर के कई फायदे हैं। इनमें विटामिन और खनिज होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं, सफेद बालों की समस्या को कम करते हैं और बालों के टूटने और गिरने को रोकते हैं। अंजीर त्वचा की झुर्रियाँ, रंजकता, मुँहासे और पिंपल्स को कम करने में भी मदद करता है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज भी होते हैं जो त्वचा को पोषण और सुरक्षा प्रदान करते हैं। अंजीर अस्थमा, खांसी, रक्त विकार, कब्ज, यौन रोग, प्रजनन क्षमता और कैंसर की रोकथाम में भी मदद कर सकता है।

आशा करता हूँ यह लेख Anjeer Khane Ke Fayde के बारे में आपकी जानकारी बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

आपके उत्तम स्वस्थ्य और दीर्घायु की कामना करता हूँ।

Reference – NCBI

Related posts
Health Lifestyle

हल्दी वाली चाय पियें और स्वस्थ रहें || Health Benefits of Turmeric Tea

Health Lifestyle

Best Cooking Oil For Heart Health: हृदय स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम खाना पकाने का तेल

Health Lifestyle

Jaggery with Incredible Health Benefits

Health Lifestyle

Morning Coffee Tips with No Side Effect in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *